Friday, 26 April 2024

 
पंचायत तंत्र -- चीन । जब से कोरोना वायरस दुनिया में कहर बरपा रहा है, तभी से चमगादड़ भी चर्चाओं में है. माना जा रहा था कि कोरोना चमगादड़ से इंसान में पहुंचा. लेकिन हैरानी की बात ये है कि जिस हार्स शू प्रजाति के चमगादड़ की वजह से कोरोना वायरस फैला, उस प्रजाति का चमगादड़ वुहान में पाया ही नहीं जाता. और ना ही वुहान के सी-फूड मार्केट में इसे खरीदा या बेचा जाता है. इतना ही नहीं, चमगादड़ का मांस या सूप भी वुहान के लोगों को कभी पसंद नहीं रहा. तो ऐसे में सवाल उठता है कि वुहान में चमगादड़ कहां से आया? चीन के दो वैज्ञानिकों ने खुद इस राज से भी पर्दा हटा दिया है  ।
चीन के वुहान में मौजूद है इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी. यही वो लैब है, जहां चीन चमगादड़ समेत बाकी जानवरों पर शोध करता है. इसी वायरोलॉजी लैब में हॉर्स शू प्रजाति के चमगादड़ पर भी रिसर्च चल रहा था. दरअसल, 2002-2003 में इसी हॉर्स शू बैट नाम की प्रजाति के चमगादड़ से सार्स वायरस भी फैला था. लिहाजा चमगादड़ के वायरस पर रिसर्च के लिए अमेरिका ने इसी वायरोलॉजी लैब को 2015 में फंड का देने का फैसला किया. पिछले पांच सालों में अमेरिका वुहान की इस लैब को करीब 3.7 मिलियन डॉलर यानी लगभग 28 करोड़ रुपये दे चुका है ।
अब इसी लैब को लेकर दुनिया भर की आंखें टेढ़ी हैं. क्योंकि दुनिया ये मानती है कि कोरोना का कहर इसी लैब से बाहर निकला. हालांकि चीन शुरू से ये दावे कर रहा है कि कोरोना का वायरस वुहान की सी-फूड मार्केट से फैला. लेकिन सच्चाई क्या है, इस सच को भी जान लीजिए. साउथ चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के दो साइंटिस्ट बुताऊ जियाऊ और ली जियाऊ ने कोरोना के जन्म को लेकर अपनी एक रिसर्च रिपोर्ट तैयार की है ।
छह फरवरी को तैयार इस रिपोर्ट में इन दोनों चीनी साइंटिस्ट ने ये दावा किया है कि कोरोना वायरस वुहान के वायरोलॉजी लैब से ही लीक हुआ है, ना किसी फूड मार्केट से. रिपोर्ट में कहा गया है कि हॉर्स शू प्रजाति के चमगादड़ अमूमन गुफाओं या पेड़ों पर ही लटके पाये जाते हैं. आमतौर पर ये आबादी से बहुत दूर रहते हैं. वुहान शहर की आबादी लगभग डेढ़ करोड़ है. जबकि वुहान का सी फूड मार्केट बेहद घनी आबादी के बीच है. ऐसे में इस तरह के चमगादड़ों का इतनी घनी आबादी के बीच होना नामुमकिन है. तो फिर वुहान में चमगादड़ कहां से आए ।
 

 
 
 
पंचायत तंत्र - मुंबई  । महाराष्ट्र के पालघर जिले से मॉब लिंचिंग की शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई थी. यहां करीब 200 लोगों की भीड़ ने 2 साधु और 1 ड्राइवर को पीट-पीट कर मार डाला था. घटना को लेकर विपक्ष, उद्धव सरकार पर लगातार हमलवार है. वहीं तीन लोगों की निर्मम हत्या पर महाराष्ट्र सरकार ने कार्रवाई करते हुए 101 लोगों को हिरासत में ले लिया है. इसकी जानकारी महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी  ।
दरअसल, दो साधु और एक ड्राईवर को महाराष्ट्र के पालघर में बीते गुरुवार की देर रात करीब 200 लोगों ने मॉब लिंचिंग कर दी. पुलिस ने इस घटना पर बीते शुक्रवार को बताया कि तीन दिन में यह दूसरी ऐसी घटना है. पुलिस के मुताबिक, मॉब ने इको वैन में बैठे दोनों साधु और उनके ड्राईवर को चोर समझकर उनकी मॉब लिंचिंग कर दी. कासा थाना पुलिस के मुताबिक वैन नासिक से आ रही थी जब गुस्साई भीड़ ने दधाडी-खानवेल रोड पर गधचिंचाले गांव के नजदीक रोका  ।
मॉब ने पहले वैन रोककर सवाल पूछे और उसके बाद खींचकर उनकी पिटाई शुरू कर दी. ड्राईवर किसी तरह पुलिस को कॉल किया और टीम मौके पर पहुंच गई.  पुलिस के मुताबिक मॉब में काफी संख्या लोग थे और पुलिस ने साधुओं और ड्राईवर को बचाने की कोशिश की लेकिन मॉब ने पुलिस पर भी हमला किया और पत्थर फेंकने लगे. जिसका नतीजा ये हुआ कि तीनों ने पिटाई के चलते वहीं पर दम तोड़ दिया. मृतक की पहचान सुशील गिरी महाराज (35), चिकने महाराज कल्पवरुक्षगिरी और ड्राईवर नीलेश तेलगाडे के तौर पर हुई है  ।
 

मुंबई। कोरोना वायरस का गहरा असर इंसानों के साथ-साथ शेयर बाजार पर भी पड़ रहा है. बीएसई सेंसेक्स 1375 अंकों की गिरावट के साथ 28,440 अंकों पर पहुंचने से शेयर धारकों के 2.85 लाख करोड़ रुपए हवा हो गए. इसी तरह निफ्टी50 भी सोमवार की मार नहीं झेल पाया और 379.15 अंकों की गिरावट के साथ 8281.10 अंक तक पहुंच गया । 
कोरोना वायरस की वजह से न केवल भारत बल्कि वैश्विक बाजार में मंदी से लक्षण नजर आने लगा है, जिसका सीधा असर दुनिया के तमाम शेयर बाजार में देखने को मिल रहा है. जापान के निक्कई, चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हेनसेंग में 0.9-1.6 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली । 
यूरोपीय शेयर बाजार में नीचे पर रहा. फ्रांस के सीएसी, जर्मनी का डैक्स और ब्रिटेन का एफटीएसई 0.4 से 1 पाइंट नीचे पर रहे. केवल आस्ट्रेलिया के बाजार में तेजी देखने को मिली, जहां आस्ट्रेलियन एएसएक्स 200 सरकार की नौकरियों को सुरक्षित रखने के लिए की गई 80 बिलियन डालर की घोषणा के बाद 7 प्रतिशत ऊपर पर बंद हुआ । 

 
सीरिया  । सीरिया के इदलिब प्रांत में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में गुरुवार को हवाई हमले में 34 तुकीर् सैनिकों की मौत हो गयी।  सीरियन ऑब्जवेर्टरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि इदलिब देहात क्षेत्र और बारा और बिलियन शहरों में रूसी और सीरिया के हवाई हमलों ने 34 तुर्की सैनिक मारे गये।
रुस के तुर्की पर विद्रोहियों को मोबाइल विमान रोधी लांचर उपलब्ध कराये जाने के आरोप के बाद गुरुवार को इस क्षेत्र में तनाव बढ़ गया। विद्रोहियों ने विमान रोधी लांचर से रूसी युद्धक विमानों को निशाना बनाया ।
ऑब्जवेर्टरी ने कहा कि पूर्वी इदलिब देहात क्षेत्र में सरायकेब शहर के आसपास भी लड़ाई जारी है। तुकीर् समर्थित विद्रोहियों ने सरायकेब पर कब्जा कर लिया और दमिश्क को अलेप्पो से जोड़ने वाले एम 5 राजमार्ग को काट दिया।
इदलिब में दो महीने तक चलने वाले सीरियाई अभियान का उद्देश्य राजमार्ग की सुरक्षा करना था। इस सप्ताह की शुरुआत में सीरियाई सेना ने राजमार्ग को सुरक्षित करने की घोषणा की। स्थानीय रिपोर्टरों ने कहा कि रूसी समर्थित सेना एम 5 राजमार्ग को फिर से खोलने के लिए जवाबी कार्यवाही कर रही है।

About Us

छत्तीसगढ़ का एक ऐसा न्यूज पोर्टल panchayat tantra24.com है जिसमे ग्रामीण परिवेश से सम्बंधित समस्याएं व विकास साथ ही सरकार की जनहित कल्याणकारी योजनाओं को आम नागरिक को रुबरू कराना अपना दायित्व समझकर समाज व देशहित में कार्य कर रही है साथ ही पंचायत प्रतिनिधियो की आवाज को भी सरकार तक पहुचाने का काम एक सेतु की तरह कर रही है

Address Info.

स्वामी / संपादक - श्रीमती कन्या पांडेय

कार्यालय - सुभाष नगर मदर टेरेसा वार्ड रायपुर छत्तीसगढ़

ई मेल - panchayattantra24@gmail.com

मो. : 7000291426

Timeline