Friday, 29 March 2024

 
पाकिस्तान | फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने में पाकिस्तान विफल रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक FATF की बैठक में शुक्रवार को यह फैसला लिया गया. यह बैठक फ्रांस की राजधानी पेरिस में 16 फरवरी से चल रही थी. इस बैठक में पाकिस्तानी दल का नेतृत्व पाकिस्तान के वित्त मंत्री हम्माद अजहर कर रहे थे. पाकिस्तान को पिछले साल अक्टूबर में आतंक को पनाह देने और फंड मुहैया कराने के कारण ग्रे लिस्ट में डाल दिया गया था. पाकिस्तान पर आरोप था कि वह लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को फंड देता है | 
पाक को 27 प्वाइंट प्लान पर करना होगा काम
पीटीआई ने पाकिस्तानी अखबार के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान को जून 2020 तक का समय दिया गया है. इस समय अवधि में उसे 27 प्वाइंट एक्शन प्लान पर काम करना होगा. अगर वह इसमें कामयाब हो जाता है तो ग्रे-लिस्ट से बाहर आ सकता है. लेकिन अगर वह इस पर अमल करने में विफल रहा तो ब्लैक लिस्ट में जा सकता है. हालांकि पाकिस्तानी मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान का कहना है कि वह ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के अपने प्रयास से संतुष्ट है. वह जून तक सभी शर्तों पर काम पूरा कर लेगा और ग्रे लिस्ट से बाहर निकल जाएगा | 
पाकिस्तान ने 8 जनवरी को 650 पेज का रिव्यू रिपोर्ट FATF को सौंपा था. एफएटीएफ द्वारा आतंकी संगठनों को फंड मुहैया कराने को लेकर पूछे गए 150 सवालों को लेकर यह रिपोर्ट सौंपी गई थी. इस रिपोर्ट में अक्टूबर 2019 से जनवरी 2020 के बीच पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में बताया गया है | 
पाकिस्तान को क्यों डाला था ग्रे लिस्ट में
 

K. W. N. S. - रायपुर, 16 फरवरी 2020/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल 15 फरवरी हाॅर्वर्ड यूनिवर्सिटी में कॉस्ट एंड पॉलिटिक्स विषय पर व्याख्यान दिए। इस अवसर पर श्री बघेल ने उपस्थित हार्वर्ड के स्टूडेंट्स को विशेषकर  नरवा, गरवा घुरवा और बाड़ी योजना के विषय में विस्तृत जानकारी दी। वहां के स्टूडेंट ने इस कॉन्सेप्ट को गंभीरता से सुना और इस नए यूनिक योजना की तारीफ की। कार्यक्रम के मॉडरेटर डॉ. सुरज एंगड़े रहे। उन्होंने कॉस्ट एंड पॉलिटिक्स पर विस्तार से चर्चा किया।
   मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से छत्तीसगढ़़ से हार्वर्ड में पढ़ रहे स्टूडेंट ने मुलाकात भी किये। इस अवसर पर वंहा के स्टूडेंट ने मुख्यमंत्री श्री बघेल से कई मांग भी रखी जिसमें प्रमुख रूप से राज्य से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट स्पांसर करने के संबंध में रहा। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए है। हार्वर्ड द्वारा आयोजित डिनर में मुख्यमंत्री शामिल हुए।

 
कराची-रावलपिंडी । पाकिस्तान में गुरुवार को कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस ट्रेन में धमाका हो गया. यह हादसा पंजाब प्रांत के दक्षिण में रहीम यार खान के पास हुआ. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए गए गैस कनस्तर में धमाका हुआ. धमाके के बाद तीन बोगियों में आग लग गई. इस हादसे में 62 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं । 
घायलों को मुल्तान के बीवीएच बहावलपुर और पाकिस्तान-इटालियन मॉडर्न बर्न सेंटर में भर्ती कराया गया है. रहीम यार खान के उपायुक्त जमील अहमद की देखरेख में रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है । 

ऑस्ट्रेलिया । बच्चों से लोग कई तरह की उम्मीदें रखते हैं, लेकिन कई बार बच्चे उम्मीदों से भी कुछ ज्यादा कर गुजरते हैं। ऐसा ही कुछ किया है ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले आठ वर्षीय जेडेन मिल्लौरो ने। उन्होंने 314 किलो वजनी शार्क पकड़कर 22 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। जेडेन ने यह कारनामा सिडनी से 160 किलोमीटर दूर ब्राउन माउंटेन के पास किया। जेडेन वहां अपने पिता के साथ मछली पकड़ने गए थे। जेडेन के पिता ने बताया कि उनका बेटा पोर्ट हैकिंग फिशिंग क्लब का सदस्य है और फिशिंग करना सीख रहा है।
जेडेन के पिता ने कहा कि वह अपने बेटे की जिद पर उसे फिशिंग के लिए ले गए थे। उनके मुताबिक, शार्क उनकी बोट के पीछे-पीछे आ रही थी। तभी जेडेन की नजर उस पर पड़ी। इसी बीच उसने कांटे और जाल के जरिेए मछली को पकड़ लिया। हालांकि, शार्क को बोट पर खींचने में जेडेन के पिता ने उसकी मदद की। बता दें कि वर्ष 1997 में इयान हिसे नाम के व्यक्ति ने 312 किलो की टाइगर शार्क पकड़कर कीर्तिमान बनाया था। जेडेन ने इयान के इसी 22 वर्ष पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

About Us

छत्तीसगढ़ का एक ऐसा न्यूज पोर्टल panchayat tantra24.com है जिसमे ग्रामीण परिवेश से सम्बंधित समस्याएं व विकास साथ ही सरकार की जनहित कल्याणकारी योजनाओं को आम नागरिक को रुबरू कराना अपना दायित्व समझकर समाज व देशहित में कार्य कर रही है साथ ही पंचायत प्रतिनिधियो की आवाज को भी सरकार तक पहुचाने का काम एक सेतु की तरह कर रही है

Address Info.

स्वामी / संपादक - श्रीमती कन्या पांडेय

कार्यालय - सुभाष नगर मदर टेरेसा वार्ड रायपुर छत्तीसगढ़

ई मेल - panchayattantra24@gmail.com

मो. : 7000291426

Timeline