Saturday, 20 April 2024

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के निजी सचिव (ओएसडी) प्रवीण कक्कड़ के घर पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। देर रात तीन बजे 15 से अधिक अधिकारियों की एक टीम ने स्कीम नंबर 74 स्थित उनके घर में छापेमारी शुरु की। इसके अलावा विजय नगर स्थित शोरूम सहित अन्य स्थानों की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि वह पहले से ही कई एजेंसियों के रडार पर थे। जब वह पुलिस अधिकारी थे, तभी से उनके खिलाफ कई मामलों में जांच की जा रही थी।
जानकारी के अनुसार देर रात को जब आयकर विभाग की टीम कक्कड़ के घर पहुंची तो परिवार के लोग घबरा गए थे। जब उन्हें इस बात को विश्वास हो गया कि सभी अधिकारी आयकर विभाग से हैं तब जाकर उन्होंने जांच में सहयोग किया।
पुलिस विभाग में सेवा के दौरान कक्कड़ को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2004 में नौकरी छोड़कर वह कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के निजी सचिव बन गए थे। ऐसा कहा जाता है कि 2015 में भूरिया को रतलाम-झाबुआ सीट से कक्कड़ की बनाई हुई रणनीति के कारण ही जीत मिली थी। दिसंबर 2018 में वह कमलनाथ के निजी सचिव बने थे।
सूत्रों ने बताया कि आयकर के छापों के दौरान जब्त दस्तावेजों की विस्तृत जांच की जा रही है। कक्कड़ का परिवार हॉस्पिटैलिटी समेत विभिन्न क्षेत्रों के कारोबार से जुड़ा है।
आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया, ‘विभाग 50 स्थानों की जांच कर रहा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के ओएसडी, रतुल पुरी, अमीरा समूह और मोसर बायर के ठिकानों की जांच की जा रही है। भूला, इंदौर, गोवा और दिल्ली के 35 ठिकानों की भी जांच की जा रही है। आयकर विभाग के 300 से ज्यादा अधिकारी छानबीन कर रहे हैं।’

ग्वालियर । हाईकोर्ट की एकल पीठ ने छेड़खानी के आरोपी की तीन साल की सजा को निलंबित करने के लिए उसके सामने अनोखी शर्त रखी है। कोर्ट ने कहा कि आरोपी की उम्र 20 साल है। अगर वह जनसेवा करता है तो उसमें सुधार जल्द आएगा। इसलिए वह बमोरी जिला गुना के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में हफ्ते में दो दिन मरीजों की सेवा करेगा। यह काम उसे अगले 6 महीने तक करना होगा। हर दो महीने में आरोपी के अधिवक्ता को उसके काम की रिपोर्ट कोर्ट में पेश करनी होगी। अपील की सुनवाई न्यायमूर्ति आनंद पाठक ने की।
गुना जिले के बमोरी थाने में एक नाबालिग ने 6 नवंबर 2015 को फिरोज खान निवासी हरिजन मोहल्ला बमोरी के खिलाफ शिकायत की। शिकायत के अनुसार नाबालिग स्कूल जा रही थी और रास्ते में फिरोज खान ने उसका हाथ पकड़ लिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पॉक्सो एक्ट व छेड़खानी का केस दर्ज किया। जांच के बाद अपर सत्र न्यायालय में चालान पेश कर दिया। अपर सत्र न्यायालय ने आरोपी को दोषी मानते हुए 2 मार्च 2019 को 3 साल की सजा सुनाई और उसे जेल भेज दिया।
आरोपी ने हाईकोर्ट में सजा के फैसले को चुनौती दी। आरोपी की ओर से तर्क दिया गया कि वह नवयुवक है। उसकी गलती सिर्फ इतनी है कि उसने हाथ पकड़ने की कहा था, लेकिन उसके खिलाफ झूठी शिकायत दर्ज करा दी। अगर उसे जेल में रखा जाता है तो उसका भविष्य खराब हो जाएगा। हाईकोर्ट ने केस का अध्ययन के बाद आरोपी की सजा को निलंबित करने के लिए अनोखी शर्त रखी। कोर्ट ने कहा कि आरोपी नवयुवक है। उसे एक सुधरने का मौका दिया जाना चाहिए।
कोर्ट ने कहा कि उसे बमोरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों की चार घंटे सेवा करनी होगी। हफ्ते में दो दिन यह काम करना होगा। उसके अधिवक्ता काम की रिपोर्ट कोर्ट में पेश करेंगे और आरोपी अपने अनुभव भी बताएगा। जेल से उसे 50 हजार के निजी मुचलके पर रिहा किया जाएगा। कोर्ट ने उसकी अपील को फाइनल सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया।
यह आदेश भी दे चुका है कोर्ट
विमल ज्वैलर्स के संचालक पर झांसी रोड थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ था। आरोपी ने फरियादी को पैसे लौटा दिए थे। इसके बाद एफआईआर निरस्त करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। कोर्ट ने आरोपी व फरियादी के समक्ष शर्त रखी कि उन्हें शहर का एक गार्डन विकसित करनाा होगा और शहीद सैनिकों की मदद के लिए सरकार के कोष में पैसे भी जमा करने होंगे।
अधिवक्ता शैलेन्द्र सिंह कुशवाह की याचिका अदम पैरवी में खारिज हो गई थी। कोर्ट ने कहा था कि याचिकाकर्ता की कोई गलती नहीं है। इसलिए अधिवक्ता को पौधे लगाने होंगे और उसके फोटो कोर्ट में पेश करने होंगे। उसके बाद याचिका सुनी जाएगी।
कोर्ट ने समाज में संदेश देने के लिए करीब एक सैकड़ा आदेश ऐसे किए हैं, जिनमें पौधे लगाने, अनाथालय में बच्चों की सेवा और उन्हें कुछ गिफ्ट देना सहित राशि दान कराई है।

मध्य प्रदेश । मध्य प्रदेश में पुलिस ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने के मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दिलीप सिंह परिहार को गिरफ्तार किया है।
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मध्य प्रदेश में नीमच से भाजपा विधायक को पुलिस ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में गुरुवार को गिरफ्तार था। फिलहाल अधिक जानकारी का इंतजार है
खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने उन्हें 5 अप्रैल तक भाजपा विधायक को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक 24 मार्च को भाजपा ने मंदसौर सांसदीय क्षेत्र से सुधीर गुप्ता को लोकसभा उम्मीदवार घोषित किया था।
इसके बाद रैली निकालकर ढोल-नगाड़ों के साथ जश्न मनाया गया। पुलिस ने मामले पर संज्ञान लेते हुए नगर पालिका अध्यक्ष व विधायक पर मामला दर्ज किया था ।

इंदौर । मंगलवार शाम लसूड़िया इलाके में उस समय सनसनी फैल गई जब एक युवती होटल की दूसरी मंजिल की खिड़की से कूद गई। फिलहाल युवती की हालत गंभीर बनी हुई है। मामला पति, पत्नी और वो का बताया जा रहा है।
युवती अपने शादी शुदा प्रेमी के साथ होटल पहुंची थी तभी प्रेमी की पत्नी भी उसका पीछा करते हुए वहां आ गई। इसके पति पत्नी के बीच हो झगड़े को देखकर पिटाई के डर से युवती ने होटल के कमरे की खिड़की से छलांग दी। घटना वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गयी।
घटना इंदौर के लसूड़िया इलाके की जेएमसी स्काई होटल की है। मंगलवार शाम को रेवेन्यू नगर के रहने वाले प्रेमी युवक रूपेश बागोरा ने अपनी पत्नी प्रिया के आईडी कार्ड में हरेफेर करके प्रेमिका सपना पाटिल की फोटो लगाकर पति पत्नी के नाम से होटल में ऑनलाइन रूम बुक कराया था।
होटल में दी गई आईडी में युवती का नाम प्रिया पति रूपेश उम्र 28 वर्ष और युवक का नाम रूपेश बागोरा उम्र 30 वर्ष था। पता रेवेन्यू नगर का था। लसूड़िया टीआई संतोष दूधी ने बताया रूपेश की पत्नी प्रिया को उस पर किसी अन्य महिला के साथ गलत संबंध होने का शक था। वह रूपेश को रंगे हाथ पकड़ना चाहती थी, जिसके चलते उसका पीछा करती हुई वो होटल तक पहुंची थी। महिला भी शादीशुदा है और दो साल पहले उसका तलाक हो गया है।
पुलिस के अनुसार, दोनों में तीन साल से प्रेम प्रसंग था। रूपेश मंगलवार दोपहर करीब 3.25 बजे महिला के साथ होटल आया और दोनों रूम नंबर 208 में चले गए। दो घंटे बाद उसकी पत्नी भी होटल आ धमकी। रूपेश पत्नी को समझाने लगा और बात करते हुए दूसरी मंजिल से तल मंजिल पर शराब दुकान के पास लेकर आया।
वहीं महिला ने जब खिड़की से पति-पत्नी में बहस होती देखी तो डर के मारे कमरे में कुंडी लगाकर उसने खिड़की से छलांग लगा दी। महिला को गिरा हुआ देख लोगों ने रूपेश को जानकारी दी और पुलिस को कॉल किया। पुलिस महिला को गंभीर घायल हालत में लेकर बॉम्बे अस्पताल पहुंचे।
प्रिया ने अपने बयान में पुलिस को बताया कि मैंने कई बार समझाया तो रूपेश हमेशा यह कर बात टाल देता था कि तुम्हारे पास क्या सबूत हैं। कुछ दिन पहले मुझे उसका पुराना मोबाइल मिला। उसमें उसका जीमेल अकाउंट चालू था। रूपेश प्रेमिका से मिलने के लिए ऑनलाइन रूम बुक करवाता था। सोमवार को भी उसने चार बार रूम बुक करवाए। तीन बार कैंसल किए और देर शाम जेएमसी होटल का रूम कन्फर्म कर लिया। दोपहर में वह घर आया और नए कपड़े पहनकर चला गया। जिसके बाद बच्चों के साथ मैंने उसका पीछा किया।

About Us

छत्तीसगढ़ का एक ऐसा न्यूज पोर्टल panchayat tantra24.com है जिसमे ग्रामीण परिवेश से सम्बंधित समस्याएं व विकास साथ ही सरकार की जनहित कल्याणकारी योजनाओं को आम नागरिक को रुबरू कराना अपना दायित्व समझकर समाज व देशहित में कार्य कर रही है साथ ही पंचायत प्रतिनिधियो की आवाज को भी सरकार तक पहुचाने का काम एक सेतु की तरह कर रही है

Address Info.

स्वामी / संपादक - श्रीमती कन्या पांडेय

कार्यालय - सुभाष नगर मदर टेरेसा वार्ड रायपुर छत्तीसगढ़

ई मेल - panchayattantra24@gmail.com

मो. : 7000291426

Timeline