Thursday, 23 May 2024

नए साल के साथ ही GST की नई दरें लागू आज से सस्ती हो रही ये 23 चीजें,

नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत आम लोगों के बजट के लिहाज से बेहद ही शानदार रही है। जहां आज से घरेलु एलपीजी सिलेंडर 120 रुपए तक सस्ते हो गए हैं वहीं सरकार द्वारा घटाई गईं जीएसटी की दरें भी आज से लागू हो रहीं हैं। सोमवार को इस सिलसिले में अधिसूचना जारी कर दी गई।
इन दरों के कम होने के बाद आज से टीवी, छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चार्ज करने वाले पावर बैंक, टायर और सिनेमा टिकट जैसी चीजें शामिल हैं। इनके अलावा मॉनीटर और 32 इंच तक के टीवी, रीट्रेडेड टायर, पावर बैंक, डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरा, वीडियो गेम, दिव्यागों को ले जाने वाले वाहनों के कलपुर्जे और एसेसरीज, प्राकृतिक कॉर्क, वॉकिंग स्टिक, फ्लाई एश ब्लॉक समेत 23 चीजें सस्ती हो रही हैं।
जीएसटी परिषद ने अपनी पिछली बैठक में इन वस्तुओं एवं सेवाओं पर 28 फीसद की दर को कम कर दिया था। कुछ वस्तुओं पर इसे घटाकर 18 फीसद किया गया है, जबकि कुछ सेवाओं पर 18 फीसद की दर को कम कर 12 फीसद किया गया है। जीएसटी की 28 फीसद की सबसे ऊंची दर अब कुछ लक्जरी वस्तुओं, अहितकर सामान, सीमेंट, बड़े टीवी स्क्रीन और एयरकंडीशनरों पर ही रह गई है।
नई दरों के लागू होने के बाद अब 100 रुपए तक की सिनेमा टिकटों पर अब 18 प्रतिशत के बजाय 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। सौ रुपए से अधिक वाली सिनेमा टिकटों पर भी अब 28 प्रतिशत की जगह 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा।
छोटे कारोबारियों के लिए जीएसटी का अनुपालन सरल बनाने के लिए सेवा क्षेत्र के व्यवसायियों को भी कंपोजीशन स्कीम का लाभ देने का फैसला किया।
इसके साथ ही सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों यानी एमएसएमई क्षेत्र की मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों और व्यापारियों के लिए जीएसटी से छूट की सीमा को बढ़ाकर 75 लाख रुपये सालाना टर्नओवर करने का प्रस्ताव रखा। जीएसटी से छूट के लिए वर्तमान सालाना टर्नओवर सीमा 20 लाख रुपये है।
इन पर कम हुआ जीएसटी
1. 28 से घटाकर 18 फीसद - पुली, ट्रांसमीशन शाफ्ट व क्रैंक, गियर बॉक्स, मॉनीटर और 32 इंच तक के टीवी, रीट्रेडेड टायर, पावर बैंक, डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरा, वीडियो गेम, सौ रुपए से अधिक वाली सिनेमा टिकट
2. 28 से घटाकर 5 फीसद- दिव्यागों को ले जाने वाले कैरिएज के कलपुर्जे और एसेसरीज
3. 18 से घटाकर 12 फीसद- प्राकृतिक कॉर्क के सामान, 100 रुपए तक के फिल्म के टिकट, माल परिवहन वाहनों के तीसरे पक्ष की बीमा प्रीमियम
4. 18 से पांच फीसद- संगमरमर के अनगढ़े पत्थर, प्राकृतिक कॉर्क, टहलने वाली छड़ियां, फ्लाई ऐश से बनी ईंटें
5. 12 से घटाकर पांच फीसद- प्राकृतिक कॉर्क, वॉकिंग स्टिक, फ्लाई एश ब्लॉक
6. 12 फीसद से घटाकर शून्य- म्यूजिक बुक्स
7. पांच फीसद से घटाकर शून्य- संगीत की किताबों, बिना पके या भाप अथवा उबालकर पकायी गयी सब्जियों और फ्रोजेन, ब्रांडेड और प्रसंस्करण की ऐसी अवस्था वाली सब्जियां जो उस रूप में उपभोग लायक नहीं हों

About Us

छत्तीसगढ़ का एक ऐसा न्यूज पोर्टल panchayat tantra24.com है जिसमे ग्रामीण परिवेश से सम्बंधित समस्याएं व विकास साथ ही सरकार की जनहित कल्याणकारी योजनाओं को आम नागरिक को रुबरू कराना अपना दायित्व समझकर समाज व देशहित में कार्य कर रही है साथ ही पंचायत प्रतिनिधियो की आवाज को भी सरकार तक पहुचाने का काम एक सेतु की तरह कर रही है

Address Info.

स्वामी / संपादक - श्रीमती कन्या पांडेय

कार्यालय - सुभाष नगर मदर टेरेसा वार्ड रायपुर छत्तीसगढ़

ई मेल - panchayattantra24@gmail.com

मो. : 7000291426

Timeline